गूगल मेरा नाम क्या है – Google Mera Naam Kya hai?

क्या आपने कभी  Google से अपना नाम पूछने या जानने की कोशिश की है मेरा नाम क्या है? यदि आप स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं, तो आपने Google से आपका नाम पूछा होगा। मैं अक्सर Google से पूछता हूं कि Google मेरा नाम क्या है! अगर आपने कोशिश नहीं की है तो आज इस लेख में मैंने इसके बारे में सारी जानकारी साझा की है जैसे कि Google Assistant कैसे सेट करें और कैसे पूछें कि मेरा नाम क्या है? और आपको Google Assistant के बारे में वो सारी जानकारी मिल जाएगी जो आप नहीं जानते थे

गूगल मेरा नाम क्या है – Google Mera Naam Kya hai?

Table of Contents

गूगल मेरा नाम क्या है? (गूगल मेरा नाम क्या है)

अगर आप चाहते हैं कि आप Google Assistant में अपना नाम पूछें तो वे आपका नाम बताएं!

Google से आपका नाम पूछने के लिए, आपको अपने स्मार्टफ़ोन, स्मार्ट डिवाइस पर Google Assistant को सक्रिय करना होगा। में अप्पको एक्टिव करना होगा इस्सलिये बोल रहा हूँ की एंड्राइड समृत फ़ोन्स में आलरेडी होता डाउनलोड करने की कोई जरुरत नहीं है! आपको सबसे पहले अपना नाम Google Assistant के डेटाबेस में सेव करना होगा। ताकि Google Assistant को पता चले कि आपका नाम क्या है और जब आप Google से पूछेंगे कि गूगल मेरा नाम क्या है तो यह आपको आपका नाम बता सके।

गूगल असिस्टेंट क्या है?

Google Assistant Android उपकरणों के लिए Google का वॉयस असिस्टेंट AI है। Google सहायक डिफ़ॉल्ट आभासी सहायक है और सभी Android स्मार्टफ़ोन पर पहले से इंस्टॉल होता है।

गूगल असिस्टेंट एक वॉयस-एक्टिवेटेड सॉफ्टवेयर एजेंट है जो स्मार्टफोन-, कंप्यूटर- पर काम करता है। इसे पहली बार 2016 में पेश किया गया था और आज यह अन्य वर्चुअल असिस्टेंट जैसे “Microsoft Cortana”, “Apple Siri” और “Amazon Alexa” के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।

गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट कैसे करें

  • Google ऐप खोलें।
  • निचले दाएं कोने में अधिक विकल्प पर क्लिक करें।
  • सेटिंग्स पर क्लिक करें
  • गूगल असिस्टेंट ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब जब Assistant चालू हो गई है, तो इसे फिर से चालू करने का समय आ गया है। आप या तो “Ok Google” या “Hey Google” कहकर और फिर अपनी आज्ञा बताकर ऐसा कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट  में अपना नाम को कैसे सेव करते है?

अगर आप Google Assistant को पहले बार यूज़ या  इनस्टॉल किया है थो आपको अपना नाम सेव करना होगा गूगल असिस्टेंट के डेटाबेस में ,  हम आपको एक इजी  process बता रहे है, जिस से  आप इसमें आसानी से अपना  नाम सेव कर सकते है

गूगल असिस्टेंट को अपने स्मार्ट फ़ोन या स्मार्ट डिवाइस में एक्टिवटे  करें | 

  • अपने Google Assistant को ऑन करे | 
  • सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट से अपना नाम पूछना है,
  • Google Assistant आपसे कहेगा की, गूगल को आपका नाम नहीं पता है | 
  • गूगल को आपको यह  कहना है की गूगल मेरा नाम बदलो।
  • इसके बाद आपको अपना वह नाम बताना है, आप अपना नाम भी बता सकते हो या आप अपना निकनेम भी दे सकता हूँ जो भी आप गूगल अस्सिटेंट से बुलवाना कहते हो  | 
  • गूगल असिस्टेंट  आपके द्वारा बताया गया नाम अपने डेटाबेस में सेव कर लेगा

 इसके बाद जब भी  आप गूगल से सवाल पूछे कि ‘गूगल मेरा नाम क्या है’ तो गूगल आपको आपके नाम के बारे में बताएगा  जो आपने गूगल को बताया होगा | 

Google Assistant से अपना नाम कैसे पूछें?

Google Assistant से अपना नाम पुकारने के लिए आपको अपने मोबाइल के होम बटन को 3 से 4 सेकंड तक दबाना है तो आपकी Google Assistant खुल जाएगी!

अब आप Google से पूछ सकते हैं कि मेरा नाम क्या है या Google Assistant से मेरा नाम क्या है या Google मुझे मेरा नाम बताओ! तब आपको उसका जवाब मिल जाएगा, जो कुछ भी आपने अपने नाम सेव किया है! अगर आपने अपना नाम क्रोम से सेव किया है तो गूगल असिस्टेंट आपके नाम को क्रोम करने का जवाब आपको देगा।

Google Assistant का उद्देश्य क्या है?

Google Assistant स्मार्ट है और Android के साथ बहुत अच्छी तरह से एकीकृत है। यह ऐप खोल सकता है, संदेश भेज सकता है, कॉल कर सकता है, YouTube संगीत पर एक विशिष्ट गीत चला सकता है, मौसम की जांच कर सकता है, स्मार्ट उपकरणों को नियंत्रित कर सकता है, टाइमर सेट कर सकता है, सामान्य जानकारी प्राप्त कर सकता है, और कई अन्य चीजें।

कैसे पता करें कि Google Assistant चालू है या बंद

गूगल असिस्टेंट चालू है या बंद और  इसे कैसे चालू करना है, इसे लेकर ज्यादातर लोग कंफ्यूज रहते हैं।इसके लिए मैं आपको एक आसान सा तरीखा  बताऊंगा

आप पहले अपने Android फ़ोन को अनलॉक करें, फिर आप कहें OK Google या Hey Google, अगर आपके फ़ोन में एक पॉप अप स्क्रीन  खुली होगी , तो आप समझ जाना की  आपके फ़ोन में Google Assistant सक्रिय है।

मुझे लगता है कि आप समाज में आए होंगे कि Google Assistant सक्रिय है या नहीं, आपको कैसे पता?

Google Assistant से कैसे बात करें

अगर आप Google Assistant से बात करना चाहते हैं, तो आपके पास एक स्मार्ट फ़ोन होना चाहिए और उस स्मार्ट फ़ोन में इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए, अगर आपके पास ये दोनों हैं, तो आप Google Assistant से आराम से बात कर सकते हैं।

आपको बस फोन को अनलॉक करना है और कहना है कि OK Google या Hey Google, आपकी गूगल असिस्टेंट खुल जाएगी, अब आप गूगल असिस्टेंट से बात कर सकते हैं। अगर आप ने सेटिंग्स पूरी करलिया है थो आप गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते है की गूगल मेरा नाम क्या है !

क्या मैं OK Google को किसी और चीज़ में बदल सकता हूँ?

हाँ  हम ओके गूगल के कमांड को किसी और चीज़ में बदल सकते है पर यह तकनीक एंड्रॉइड वर्जन 4.1+ चलने  वाले किसी भी एंड्रॉइड डिवाइस पर काम करेगी क्योंकि Google  अब्ब  इसके नीचे के वर्जन पर काम नहीं करता है।

Google Assistant की कुछ शानदार विशेषताएं

  • फ़ोन कॉल करो।

  • एक सेल्फी लो।

  • मुझे हसाओ।

  • मेरी गर्ल फ्रेंड का नाम बताओ।

  • मेरे बॉय फ्रेंड का नाम बताओ।

  • एक सेल्फी लो।

  • मुझे मेरे फोटो दिखाओ।

  • मौसम कैसा है?

  • राशिफल जाने।

  • आवाज बढ़ाओ।

  • न्यूज़ सुनाओ।

क्या Google Assistant टेक्स्ट मैसेज पढ़ सकती है?

आप Google Assistant से मैसेज भेज और पढ़ सकते हैं। एसएमएस, मैसेजिंग ऐप के माध्यम से, और  आप टाइप किए बिना अपने संपर्कों के साथ जल्दी से संवाद कर सकते हैं।

क्या Google Assistant इस्तेमाल करने के लिए पैसे लगते  है?

अगर आप सोच रहे हैं कि Google Assistant इस्तेमाल करने के लिए पैसे लगते  है। ही में आपको ये जानकारी दे दूँ  की यह पूरी तरह से मुफ़्त है, यदि आपको कोई भी बोलता है की  Google assistant  के लिए भुगतान करना पड़ता है थो आप समाज जाना की वो आपके सात घोटाला कर रहा है  है।

क्या Google Assistant हमेशा सुनती रहती है हमारे बातें ?

हो सकता है कि आपका Android फ़ोन सुन रहा हो कि आप क्या कह रहे हैं, Google केवल आपके specific वॉइस कमांड रिकॉर्ड  करता है । अगर आप ok google  या hey google बोलते है थो गूगल असिस्टेंट आपके बाते सुन सकता है !

क्या Google हमारी जासूसी करता है?

Google कोई जासूसी नहीं करता है। वे आपके बारे में जो भी जानकारी एकत्र करते हैं वह marketing purpose के लिए है, और यह पूरी तरह से उपयोगकर्ता के नियंत्रण में है ! 

क्या Google Assistant का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

Google Assistant को आपकी जानकारी को निजी, सुरक्षित रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

वे आपकी जानकारी का उपयोग केवल मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए करते हैं। Google के डेटाबेस में केवल हमारा डेटा सेव होता है। Google अपने डेटाबेस से किसी भी अन्य कंपनी को कोई जानकारी नहीं देता है।

 

Google Assistant को इस्तमाल कैसे करे  video

Also, visit these

The Family Man Season 1 web series Download All Episodes HD

Green Kinemaster Pro Apk Fully Unlocked Version Updated 2021

Leave a Comment